Saturday, October 4, 2014

आखिर कब आचरण में लाएंगे हम संपूर्ण स्वच्छता को

आज से कुछ वर्षों पूर्व मैंने एक लेख पढ़ा था उसमें प्रसिद्ध उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा था यदि हम केवल स्वच्छता को ही अपनालें तो केवल पर्यटन उद्योग से ही हम पर्याप्त रोजगार उत्पन्न कर सकते हैं। दूसरी बात उन्होंने उन छोटे-मोटे धंधे करनेवालों के संबंध में कही थी कि वे किस प्रकार से विदेशियों को ठगते हैं। इन्हीं मुद्दों को लेकर आमिर खान ने टी.व्ही. पर 'शर्म का ताज", और 'अतिथि देवो भव", सत्यमेव जयते जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से प्रचार कर हमारा आचरण किस प्रकार का है और किस प्रकार का होना चाहिए का संदेश दिया था।

भूतपूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम ने भी अपने हैदराबाद के प्रसिद्ध भाषण में जो कुछ कहा था उसका लब्बेलुआब कुछ इस प्रकार का था कि, आप सिंगापूर की सडकों पर सिगरेट का टुकडा नहीं फैंकते, किसी स्टोर में नहीं खाते। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के समुद्र तटों पर कचरा नहीं फैंकते। जापान की सडकों पर पान खाकर नहीं थूकते। परंतु, भारत में हमारा आचरण वहां हम जो आचरण करते हैं ठीक उसके विपरीत होता है। अमेरिका में हर कुत्ते का मालिक उसके कुत्ते के मल त्याग के पश्चात उसको स्वयं साफ करता है यूं ही सडक को खराब करने के लिए छोड नहीं देता। इसके विपरीत भारत में लोग सुबह-शाम कुत्ते को लेकर घूमने निकलते हैं और उनके कुत्ते जगह-जगह मल-मूत्र विसर्जन करते फिरते हैं और बाद में वे ही लोग शिकायत करते फिरते हैं कि नगर पालिका साफ सफाई नहीं करती। लेकिन हम हमारे गिरेहबान में झांककर नहीं देखते।

कुछ वर्ष पूर्व मैं पूणे गया था वहां एक उद्योगपति ने तिरुपति बालाजी की प्रतिकृति वाला मंदिर बनाया है उस मंदिर परिसर की शौचालयों सहित स्वच्छता देखते ही बनती थी। परंतु, चारों ओर ध्यान से देखने पर नजर आया कि जगह-जगह पर सिक्यूरिटी गॉर्ड लगे हैं इसलिए यह स्वच्छता है। यही हाल अंतरराष्ट्रीय एअरपोर्ट का है वहां जो स्वच्छता नजर आती है वह इसीलिए है कि वहां सतत स्वच्छता चलती ही रहती है। यदि सतत स्वच्छता ना चले तो क्या होता है यह मैंने इंदौर-भोपाल के बीच चलनेवाली डबल डेकर ट्रेन में देखा है जिसका किराया लगभग रुपये 450 है। उस ट्रेन में हर डिब्बे में कचरे का डिब्बा रखा हुआ है परंतु लोग ट्रेन में खाते-पीते हैं और कचरे को जहां बैठे थे वही कहीं तो भी डाल देते हैं, घुसैड देते हैं। 

उपर्युक्त पर से यह साफ दिख पडता है कि अस्वच्छता के मामले में हममें अमीर-गरीब का कोई भेद नहीं, अस्वच्छता फैलाने में कोई किसी से कम नहीं। हम अफ्रीकियों के बारे में कोई बहुत अच्छे विचार नहीं रखते। परंतु, वे भी इस मामले में हमसे बेहतर हैं। मैंने अपने भाई जिन्होंने युगांडा (कम्पाला) की यात्रा की है उन्हीं से यह जाना है कि वहां कोई सडक किनारे पेशाब करते नहीं दिख पडेगा। वैसे मैंने वहां की सडकों के चित्र देखे हैं जिन पर कागज का एक टुकडा तक नजर नहीं आता जबकि हमारे यहां मुंबई के पेडर रोड, मलाबार पर तक गंदगी दिख पडती है। यह देखकर लगता है कि दुनिया में शायद सबसे गंदे लोग हम ही हैं।

कहने को तो हम लोग बडे धार्मिक हैं और हमारा देश बडा धर्म प्रधान है और सभी धर्म स्वच्छता पर जोर देते हैं। महामहोपाध्याय डॉ. पांडुरंग काणे लिखित 'धर्म शास्त्र का इतिहास" (भाग 1) का उल्लेख करना अप्रासंगिक नहीं होगा। जिसमें मल-मूत्र त्याग एवं देह की स्वच्छता एवं शुद्धि के नियम विस्तार से 'आह्निक एवं आचार" के अंतर्गत देते हुए जो पर्यावरण हितेषी भी हैं। एक स्थान पर कहा गया है 'बस्ती से दूर दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम जाकर मल-मूत्र त्याग करना चाहिए।" (मनु 5/126) प्रातः समय शरीर-स्वच्छता तो सामान्य शौच (शुद्धता, पवित्रता) का एक अंग है। गौतम (8/24) के मत से शौच एक आत्मगुण है। ऋगवेद (7/56/12) ने शुचित्व पर बल दिया है। हमारे यहां स्नान किए बगैर कोई धार्मिक कर्मकांड किया ही नहीं जा सकता। हर पर्व पर पवित्र नदियों में स्नान किया जाता है। चाणक्य ने भी नदी में मल-मूत्र त्याग करने को मना किया है।  

कुरान में भी कहा गया है अल्लाह तआला खूब पाक रहने वालों को पसंद फरमाता है। पैगंबर की आज्ञा है कि प्रार्थना के समय  शरीर अपवित्र हो गया हो तो स्नान करना चाहिए वैसी आवश्यकता ना होने पर प्रत्येक प्रार्थना के समय कम से कम 'वुजू" तो भी करना चाहिए। वुजू का बहुत महत्व है। क्योंकि, पैगंबर ने कहा है कि जो प्रार्थना के पूर्व वुजू करता है उसके हाथ-पांव आदि अवयव न्यायदिवस के दिन पूर्णिमा के चांद के समान चमकेंगे इस कारण वह भीड में भी उठकर दिखेगा और उसे स्वर्ग की ओर बुलाया जाएगा। इसलिए वुजू (नमाज के लिए नियम पूर्वक हाथ-पांव और मुंह आदि धोना) करें यह पैगंबर का कहना है। बाइबल भी सीखाती है 'क्लीनलीनेस इज नेक्सट टू गॉडलीनेस" जो अंग्रेजी में एक वाक्यांश भी है जिसका अर्थ है ः ईश्वरीय ही है स्वच्छता। स्वच्छता ईश्वर के निकट ले जाती है। 

अमेरिका के लोग हर रविवार चर्च जाते हैं उनमें से कई चर्च द्वारा किए जानेवाले धर्मांतरण के या अन्य अवांछित राजनैतिक क्रियाकलापों से सहमत नहीं होते, उसका विरोध भी करते हैं। परंतु, वे चर्च में बडी श्रद्धा से अपनी सेवाएं किसी ना किसी रुप में अवश्य प्रदान करते हैं। इस संबंध में एक इंदौर के प्रसिद्ध आश्रम के ब्रह्मचारी ने जो एक सन्यासी के साथ ही थे ने चर्चा के दौरान कहा अपने यहां तो इसके उलट होता है। हमारे आश्रम में लोग आते हैं और स्वच्छता में हाथ बंटाने की बात तो दूर रही पर गंदगी अवश्य फैला जाते हैं।    

गांधीजी देश के पहले ऐसा नेता हैं जिन्होंने शौचालयों की ओर लोग का ध्यान आकृष्ट किया था। उनके कई अनुयायियों ने आजीवन सार्वजनिक सफाई का काम किया। गांधीजी के अनुयायी अप्पा पटवर्धन ने तो 1928 से ही संडास-मूत्रालय-सफाई बाबद अनेक उपक्रम, प्रचार, प्रयोग और सत्याग्रह किए थे। सेनापति बापट (12-11-1880 से 28-11-1967) जो सशस्त्र क्रांतिकारी, तत्त्वचिंतक और संघर्षशील समाज सेवक थे सुबह उठकर गांव के रास्तों पर झाडू लगाना और शौचालय स्वच्छ करना के व्रत को उन्होंने जीवन भर जीया। बाबा आमटे जब वर्धा नगरपालिका के अध्यक्ष थे तब उन्होंने सफाईकर्मियों की हडताल के समय सडकों पर उतरकर स्वयं सफाई कार्य किया था।

भारत सरकार ने सन्‌ 1886 में केंद्रिय ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम प्रारंभ किया था जो 1999 में संपूर्ण स्वच्छता अभियान (टीसीसी) में रुपांतरित हो गया। 2012 में निर्मल भारत अभियान को भी इसी मकसद से शुरु किया गया। जब जयराम रमेश ग्रामीण विकास मंत्री तब उन्होंने शौचालयों की आवश्यकता की ओर ध्यान आकृष्ट करने के लिए कई बयान दिए उनमें विवादस्पद भी थे, उसी समय मोदी ने भी पहले 'शौचालय फिर देवालय" का नारा दिया था। परंतु जैसी चाहिए वैसी सफलता हासिल हो नहीं पाई। अब मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद 2 अक्टूबर से गांधीजी की 150वीं जयंती 2019 से पहले गांधीजी के स्वप्न स्वच्छ भारत को साकार करने के लिए संपूर्ण भारत को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान का श्रीगणेश स्वयं हाथ में झाडू लेकर स्वच्छता कर किया है। जिसे अच्छा प्रतिसाद भी मिला है। 

लेकिन क्या इससे सचमुच भारत स्वच्छ हो जाएगा? क्योंकि, यह कार्य प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है जो प्रेरणास्पद तो निश्चय ही है और यह बात भी निश्चित ही है कि इस कार्य में, जो चाहिए वह लक्ष्य हासिल करने में जब तक समाज का साथ नहीं मिलेगा सफलता मिलना मुश्किल ही है।

No comments:

Post a Comment